शरीर में ये 6 बदलाव दिखें, तो समझें कि आपकी किडनी सही नहीं

शरीर में ये 6 बदलाव दिखें, तो समझें कि आपकी किडनी सही नहीं

सेहतराग टीम

अगर किडनी की बात करें तो एक शरीर में किडनी भूमिका बहुत अहम होती है। दरअसल किडनी हमारे शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है। सीधे तौर पर कहें तो किडनी हमारे शरीर की सफाई करती है। किडनी की समस्या जो शरीर में छोटे-मोटे परिवर्तन से ही होती है। वहीं उन परिवर्तनों को हम कई बार नजरअंदाज कर देते हैं। वहीं आगे चलकर काफी मुश्किल पैदा करते हैं। इसलिए जरूरी है कि समय रहते ही अपने शरीर में होने वाले छोटे मोटे परिवर्तन को देखें और जरूरत होने पर डॉक्टर को दिखाकर सलाह लें। आपको बता दें कि किडनी के खराब होने से पहले संकेत मिलते हैं। तो आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में-

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

किडनी के ठीक से काम न करने के संकेत (Signs of Kidney Failure in Hindi):

1- गैस संबंधी समस्या होना

यदि गैस संबंधी समस्या अचानक से बहुत अधिक बढ़ गई है, यह भी किडनी के ठीक से काम न करने का संकेत है। इसके लिए शुरुआत में हल्का खाना खाएं फिर भी समस्या जैसी की तैसी है और साथ ही सीने में दर्द भी हो रहा है तो फिर तो डॉक्टर को जल्द से जल्द दिखाएं।

2- त्वचा पर खुजली चलना

यदि त्वचा पर बहुत अधिक खुजली हो रही है तो हो सकता है कि किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है जिससे कि कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा प्रभावित हो चुकी है। इसलिए फटी त्वचा को यह सोचकर नजरअंदाज न करें कि वह ठंड से फट रही है। बहुत अधिक फट रही है तो उसे गंभीरता से लें। 

3- पेट में एकतरफ दर्द होना

जब किडनी सही तरीके से काम करना बंद कर देती है तो पेट के किसी भी हिस्से में, किनारे पर दर्द होने लगता है। यह दर्द पीछे कि तरफ कमर में भी हो सकता है। यह दर्द कुछ पल के लिए इतना तेजी से होता है कि असहनीय हो जाता है और यह दर्द कभी भी अचानक से उठता है। 

4- बार-बार पेशाब आना

यदि आपको रात में बार- बार पेशाब आ रही है तो इस बात को हल्के में न लें  क्योंकि यदि आपकी किडना खराब हो रही है तो बिल्कुल संभव है कि यह उसका प्राथमिक संकेत हो। इसलिए इस बात को गंभीरता से लेने के साथ ही अपने पेशाब के रंग, मात्रा आदि पर भी ध्यान दें।

5- उल्टी आना

सुबह उठते है घबराहट होना, अचानक कहीं भी उल्टी आ जाना, ठंडे मौसम में भी उल्टी का होना, यह सभी अस्वस्थ किडनी के लक्षण हैं। उल्टी की दवाई लेने के बावजूद भी यदि लक्षण वैसे ही हैं तो चिकित्सक का पास चले जाएं नहीं तो आप और अधिक बीमार पड़ जाएंगे और शरीर में जान तक नहीं बचेगी। 

6- ठंड लगना

सर्दियों के मौसम में ठंड लगना बहुत सामन्य बात है लेकिन यदि यह ठंड थोड़ी अजीब हैआपको सहन नहीं हो पा रही है और दूसरों के लिए सामान्य है तब तो यह चिंता का विषय है और यदि ठंड के कारण आपको बार-बार बुखार आ रहा है तब तो आपको किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतना चाहिए क्योंकि यह सभी किडनी खराब होने के लक्षण हैं

इसे भी पढ़ें-

वजन कम करने के लिए इतनी देर व्यायाम करना जरूरी: नए अध्ययन में बताया

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।